लोअर बॉडी को फिट रखने लिए बेस्ट है स्लैम बॉल एक्सरसाइज, जानें करने के तरीके

लोअर बॉडी को फिट रखने लिए बेस्ट है स्लैम बॉल एक्सरसाइज, जानें करने के तरीके

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग अपने सेहत को लेकर काफी सजग और जागरुक हैं। इसलिए तो सभी अपने फिटनेस के लिये योगा, जिम या एक्सपर्ट का सहारा लेते हैं। ऐसे में जरुरी है कि पूरी बॉडी को फिट रखने के साथ-साथ लोग अपने अलग-अलग हिस्सों को भी मजबूत करें तो उनके लिए बेहतर होगा। इसके लिए हमने कई तरह की एक्सरसाइजेस के बारे में सुना है, पर आज हम यहां एक दूसरे तरह के एक्सरसाइज की बात करेंगे।

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

कमजोर हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और कूल्हों से घुटने या पीठ में दर्द हो सकता है। अगर आप इन मांसपेशियों को मजबूत करने का कोई रास्ता तलाश रहे हैं, तो स्लैम बॉल से एक्सरसाइज करना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि आप स्लैम बॉल की मदद से ऐसी कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं, जो आपकी लोअर बॉडी के लिए फायदेमंद हैं...

क्वाड एक्सटेंशन

यह एक्सरसाइज आपकी लोअर बॉडी को मजबूत करने के साथ-साथ आपको बेहतर शेप देने का भी काम करती है। इसको करने के लिए आपको पीठ के बल लेटना होगा और सामने की ओर झुककर अपने पैरों के बीच में गेंद रखनी होगी। इसके बाद अपने सिर को फर्श से उठाएं और छाती की ओर लाने की कोशिश करें। फिर अपने कूल्हों को बिना हिलाएं और पैरों को सीधे ऊपर की ओर लाएं और अपने घुटनों को तब तक मोड़े जब तक कि गेंद पैरों के पिछले हिस्से को न छू ले। ये काफी आसान एक्सरसाइजेस में से एक है, जिसको करके आप अपनी लोअर बॉडी को फिट रख सकते हैं।

हैमस्ट्रिंग कर्ल

इसको करने के लिए आप अपने कूल्हों के सहारे पीठ के बल लेट जाएं और गेंद के ऊपर अपने पैरों को उठाएं, इसके बाद अपने हाथों को फर्श पर रखें, फिर अपने पैरों को झुकाते हुए अपनी एड़ी को अपने बट की ओर खींचें। ध्यान रहे कि अपने कूल्हों को और ऊंचा उठाएं। इस पोजिशन में आने के बाद कुछ देर तक रूक जाएं और फिर अपनी पहले वाली पोजिशन में लौट आएं। इससे आपके कूल्हे, पैर और जांघों को मजबूती मिलेगी।

बल्गेरियन स्क्वाट

ये स्क्वाट करने से आपके बॉडी बैलेंस को एक नई चुनौती मिलती है। आप अपने पैर को गेंद से लुढ़कने से रोकने के लिए, अपने कोर को एक्टिव करें जिससे आप और भी ज्यादा कंट्रोल बनानने के साथ आगे बढ़ सकें। इसके लिए आपको एक स्लैम बॉल के सामने खड़े होना होगा। इसके बाद अपने दाहिने पैर को पीछे ले जाएं और अपने पैर की उंगलियों को गेंद के ऊपर रखें। फिर अपने बाईं एडी पर अपना वजन डालें और बॉडी को धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकाते हुए, अपने दाहिने घुटने को फर्श की ओर झुकाएं, जब आपके बाएं घुटने से जमीन पर 90 डिग्री का एंगल बन जाएं, तब दोनों पैरों को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

अब पूरी दुनिया ले रही है योग का ज्ञान, जानिए कोरोना से कैसे बचा सकते हैं योगासन?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।